Saturday, April 19, 2014

पद्मनाभ स्वामी मंदिर के खजाने में जबर्दस्त सेंधमारी !



पद्मनाभ स्वामी मंदिर के खजाने में जबर्दस्त सेंधमारी !
              


केरल में तिरुवनंतपुरम का पद्मनाभस्वामी मंदिर एक बार फिर चर्चा में है। अब ऐसी आशंका जताई जा रही है कि पद्मनाभस्वामी मंदिर से खजाना चोरी किया गया है। सुप्रीम कोर्ट को सौंपी अपनी रिपोर्ट में न्याय मित्र गोपाल सुब्रह्मण्यम ने कहा है कि ऐसी आशंका है कि मंदिर से थोड़ा-थोड़ा करके आभूषणों को चुराया जा रहा है।
तिरूअनंतपुरम का पद्नाभ स्वामी का मंदिर। एक लाख करोड़ से ज्यादा के खजाने का मालिक ये मंदिर। तीन साल पहले यहां मौजूद खजाने की यही कीमत आंकी गई थी। लेकिन क्या यहां कोई ऐसा शख्स है जो धीरे धीरे मंदिर के खजाने को चुरा रहा है। सुप्रीम कोर्ट को खजाने की निगरानी के लिए नियुक्त न्याय मित्र गोपाल सुब्रह्मण्यम ने 35 दिन की पड़ताल के बाद 500 पन्नों की एक रिपोर्ट सौंपी है।
इस रिपोर्ट में गोपाल सुब्रह्मण्यम ने कहा है कि- सोने और चांदी की बड़ी खोज हैरान करने वाली थी, साथ ही ये कुप्रबंधन का भी एक बड़ा नमूना है। यहा सोने की परत चढ़ाने की मशीन मिलना भी संदेहास्पद परिस्थितियां पैदा करता है। इससे इस बात की शंका होती है कि मंदिर प्रबंधन में उंचे पदों पर बैठे लोग गलत तरीके से सोना निकाल रहे हैं। यही नहीं कहीं कोई समस्या ना हो इसके लिए कर्मचारियों के विरोध को रोकने का तरीका भी भयावह है।
ऐसी शंका जताई जा रही है कि बड़ी मात्रा में मंदिर से असली सोने के आभूषणों की जगह नकली सोने के आभूषणो को रखा गया है। आखिर इस मंदिर में सोने की परत चढ़ाने वाली मशीन का क्या काम, आखिर ये पता कैसे लगेगा कि उस सोने की परत चढ़ाने वाली मशीन से क्या काम लिया गया। उसका इस्तेमाल क्या हुआ। सवाल ये भी है कि क्या सच में मंदिर में असली सोने की जगह नकली सोने के गहनों को रखा गया। तो उसे रखा किसने, असली गहने कहां गए।
न्याय मित्र गोपाल सुब्रह्मण्यम ने मंदिर के प्रबंधन में अव्यवस्था को गहरी साजिश करार देते हुए सुप्रीम कोर्ट से उनके खातों की जांच पूर्व सीएजी विनोद राय से कराने की सिफारिश की है। हैरानी की बात ये है कि अपनी रिपोर्ट में गोपाल सुब्रह्मणयम ने मंदिर में मिले दो और चेंबर या वॉल्ट मिलने का जिक्र किया है। इसे उन्होंने जी और एच का नाम दिया है। उन्होंने इन दोनों चेंबर्स को भी खोलने की गुजारिश की है। हम बता दे कि मंदिर में अब तक पांच चैंबर ही खोले गए हैं। छठा चैंबर जिसे बी चेंबर के नाम से जाना जाता है वो अभी तक खोला नहीं जा सका है।
मंदिर के अंदर अभी काफी रहस्य बाकी हैं। एक लाख करोड़ के सोने के खजाना होने के कयासों वाले इस मंदिर में एक चैंबर और है, चैंबर बी। रिपोर्ट में एमिकस क्यूरी गोपाल सुब्रह्मण्यम ने उस चैंबर बी को भी खोलने की गुजारिश की है। कल्लारा नाम के इस चेंबर को खोलने का लगातार विरोध किया जा रहा है।
स्थानीय लोगों और त्रावणकोर के राज परिवार ने चैंबर बी को खोले जाने पर अनहोनी होने की आशंका जताई थी। लेकिन अब न्याय मित्र की ये रिपोर्ट कई बड़ी गड़बड़ियों की ओर इशारा कर रही है।....................................................................................................... रामेश्वर धाम,श्रीन्गारपुर,लखीसराय(बिहार)


No comments:

Post a Comment